PARAS RAM SAHU

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Assessment No. 1 Questions and Answers

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costs are those that have been completely
consumed or the benefits from which have been received by
the business. लागत वे हैं जो पूरी तरह से उपभोग की जा चुकी हैं या जिनसे व्यवसाय को लाभ प्राप्त हुआ है।

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Costs that do not vary in the short term,
regardless of changes in output levels, are called costs. वे
लागतें जो उत्पादन के स्तर मेंबदलाव की परवाह नकए नबना, अल्पावनध में
नभन्न नहीां होती हैं, उन्हें लागत कहा जाता है।.

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Costs that vary with the output levels are
called variable costs. वे लागतें जो उत्पादन स्तर के साथ बदलती रहती हैं, परिवर्तनीय लागत कहलाती हैं।

 

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cost includes salaries, bonuses, insurance,
pension benefits, earned leave paid to the individuals
involved. लागत में वेतन, बोनस, बीमा, पेंशन लाभ, शामिल व्यक्तियों को भुगतान किया गया अर्जित अवकाश शामिल है।

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Cost allocation is a method through which a
business allocates or distributes an indirect cost across
various cost objects.लागत आवंटन एक ऐसी विधि है जिसके माध्यम से एक व्यवसाय विभिन्न लागत वस्तुओं में अप्रत्यक्ष लागत आवंटित या वितरित करता है।

 

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is the cost of any material directly used in
the production of the output. उत्पाद के उत्पादन में सीधे उपयोग की जाने वाली किसी भी सामग्री की लागत है।

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the key determinants of the cost of
goods sold (COGS), which appears on the P&L statement.बेची गई वस्तुओं की लागत (सीओजीएस) के प्रमुख निर्धारक, जो पी एंड एल विवरण पर दिखाई देते हैं।

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Direct vs indirect costs are based their
association with different cost objects. प्रत्यक्ष बनाम अप्रत्यक्ष लागत विभिन्न लागत वस्तुओं के साथ उनके जुड़ाव पर आधारित होती है।

 

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Retail companies like Reliance Fresh, D-Mart,
Big Bazaar have _ to a _ degree of conversion. रिलायंस फ्रेश, डी-मार्ट, बिग बाजार जैसी रिटेल कंपनियों के पास कुछ हद तक रूपांतरण है।

 

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is the monetary value of resources, like
material, labour, and overheads, used in the making of a
product or delivery of a service. किसी उत्पाद के निर्माण या किसी सेवा के वितरण में उपयोग किए जाने वाले संसाधनों, जैसे सामग्री, श्रम और ओवरहेड्स का मौद्रिक मूल्य है।

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The venture/ business should be of high
strategic value to a potential acquirer. उद्यम/व्यवसाय संभावित अधिग्रहणकर्ता के लिए उच्च रणनीतिक मूल्य का होना चाहिए।

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Cash flows simply put is the difference between
the cash that flows in and cash that flows out. सीधे शब्दों में कहें तो नकदी प्रवाह, आने वाली नकदी और बाहर जाने वाली नकदी के बीच का अंतर है।

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The market should be large and growing while
evaluating whether an idea is an opportunity or not.कोई विचार एक अवसर है या नहीं इसका मूल्यांकन करते समय बाजार बड़ा और बढ़ता हुआ होना चाहिए।

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An electrician observed that grocery stores in his
area are running successfully and wanted to open one too. He
opened one but was not able to make any profits. Why? एक इलेक्ट्रीशियन ने देखा कि उसके क्षेत्र में किराने की दुकानें सफलतापूर्वक चल रही हैं और वह भी एक दुकान खोलना चाहता था। उन्होंने एक खोला लेकिन कोई मुनाफा नहीं कमा पाए। क्यों?

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Upfront capital and R& D requirement costs
should be high while evaluating whether an idea is an
opportunity or not. कोई विचार एक अवसर है या नहीं, इसका मूल्यांकन करते समय अग्रिम पूंजी और आर एंड डी आवश्यकता लागत अधिक होनी चाहिए।

 

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Successful entrepreneurship requires the ability
to balance technical knowledge and market knowledge सफल उद्यमिता के लिए तकनीकी ज्ञान और बाजार ज्ञान को संतुलित करने की क्षमता की आवश्यकता होती है।

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An idea is defined as the content of cognition एक विचार को अनुभूति की सामग्री के रूप में परिभाषित किया गया है।

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How to identify whether an idea is a opportunity or not? कैसे पहचानें कि कोई विचार एक अवसर है या नहीं?

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Why do we need to evaluate an idea? हमें किसी विचार का मूल्यांकन करने की आवश्यकता क्यों है?

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Is every idea a possible opportunity? क्या प्रत्येक विचार एक संभावित अवसर है?

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Organizations are not entrepreneurial but people are entrepreneurial. संगठन उद्यमशील नहीं हैं लेकिन लोग उद्यमशील हैं।

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Entrepreneuring framed as intentional iteration creates जानबूझकर पुनरावृत्ति के रूप में तैयार उद्यमशीलता बनाता है.

 

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Entrepreneurs need membership in physical communities where ideas can be shared and shaped.उद्यमियों को भौतिक समुदायों की सदस्यता की आवश्यकता होती है जहां विचारों को साझा किया जा सके और उन्हें आकार दिया जा सके।

 

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Entrepreneurs need to have to be successful.उद्यमियों को सफल होने के लिए क्या करना होगा?

 

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is the specific tool of entrepreneurship उद्यमिता का विशिष्ट उपकरण है.

 

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How to inspire and create entrepreneurial leaders within the organizations?संगठनों के भीतर उद्यमी नेताओं को कैसे प्रेरित और निर्मित किया जाए?

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Entrepreneurs should not be greedy to grow big, as this needs patience as well. उद्यमियों को बड़ा बनने का लालच नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके लिए धैर्य की भी आवश्यकता होती है।

 

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Does entrepreneurship involve ?.
क्या उद्यमिता में शामिल है?

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Entrepreneurship involves organizing managing and assuming the risks pertaining to your enterprise etc. And an entrepreneur is one who is involved in ALL of these उद्यमिता में आपके उद्यम से संबंधित जोखिमों को व्यवस्थित करना, प्रबंधित करना और उठाना आदि शामिल है। और एक उद्यमी वह व्यक्ति है जो इन सभी में शामिल होता है।

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Building a business takes time than it takes to generate the idea for the business किसी व्यवसाय को खड़ा करने में, व्यवसाय के लिए विचार उत्पन्न करने में लगने वाले समय से अधिक समय लगता है

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92 % of the startups are successful within the first 3 years of starting? 92% स्टार्टअप शुरू होने के पहले 3 वर्षों के भीतर सफल हो जाते हैं?

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A successful entrepreneur can become rich very fast.एक सफल उद्यमी बहुत तेजी से अमीर बन सकता है।

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An entrepreneur does the following activities – managing, organizing and makes all the decisions by himself एक उद्यमी निम्नलिखित गतिविधियाँ करता है – प्रबंधन, आयोजन और सभी निर्णय स्वयं लेता है

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Which of these is an example of entrepreneurship? इनमें से कौन उद्यमिता का उदाहरण है?

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An entrepreneur is a person who takes less risk, avoids experimentation.उद्यमी वह व्यक्ति है जो कम जोखिम लेता है, प्रयोग करने से बचता है।

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All people who start up a business based on a new idea are always successful.जो लोग किसी नए विचार के आधार पर व्यवसाय शुरू करते हैं, वे सदैव सफल होते हैं।

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An entrepreneur is one who is involved in a few of these activities – managing, organizing, innovating, assuming risks, etc.उद्यमी वह व्यक्ति है जो इनमें से कुछ गतिविधियों में शामिल होता है - प्रबंधन, आयोजन, नवाचार, जोखिम उठाना आदि।

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Entrepreneurship is an opportunity to create wealth (उद्यमिता धन पैदा करने का एक अवसर है।)

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Which of these is an example of entrepreneurship? (इनमे  से कौन उद्यिशीलता का एक उदाहरण है?)

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Starting up a new venture with a new idea is called entrepreneurship.किसी नए विचार के साथ नया उद्यम शुरू करना उद्यमिता कहलाता है।

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