PARAS RAM SAHU

 

स्पर्श द सिस्टम फॉर पेंशन एडमिनिस्ट्रेशन (रक्षा), रक्षा मंत्रालय की एक परिवर्तनकारी पहल है जिसका उद्देश्य रक्षा कर्मियों के लिए पेंशन प्रबंधन के लिए एक व्यापक समाधान प्रदान करना है। यह प्रणाली सेना, नौसेना, वायु सेना और रक्षा नागरिकों के लिए पेंशन मंजूरी और संवितरण आवश्यकताओं को संबोधित करती है।

स्पर्श का प्रबंधन रक्षा लेखा विभाग (डीएडी) द्वारा इलाहाबाद में रक्षा लेखा (पेंशन) के प्रधान नियंत्रक के माध्यम से किया जाता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि सभी तीन सेवाएं और संबद्ध संगठन इसमें शामिल हैं।

उद्देश्य: स्पर्श सेवा केंद्रों के प्राथमिक उद्देश्यों में शामिल हैं:

  1. समय पर और पारदर्शी सेवाएं प्रदान करने के लिए दूरदराज के स्थानों में पेंशनभोगियों तक पहुंचना।
  2. विशेष रूप से गैर-तकनीकी समझ रखने वाले पेंशनभोगियों के लिए प्रश्नों का उत्तर देना और मुद्दों को संवादात्मक रूप से हल करना। इसमें शामिल है:
    • सेवा अनुरोध (जैसे, मोबाइल या पता परिवर्तन, आधार अपडेट)
    • शिकायतें (जैसे, पेंशन पात्रता में विसंगतियाँ)
    • जानकारी (जैसे, पेंशन पर्चियाँ)
  3. पहचान करना.
  4. पारिवारिक पेंशन प्रारंभ करना।
  5. शिकायतों को कम करने के लिए सेवा अनुरोधों को तुरंत ट्रैक करना।

फ़ायदे:

  • पेंशनभोगियों को समय पर एवं सटीक भुगतान।
  • पेंशन बजट पर वास्तविक समय स्थिति अपडेट।
  • पेंशनभोगियों के लिए वेब पोर्टल, मोबाइल ऐप, सीएससी और कॉल सेंटर सहित सेवाओं तक पहुंचने के लिए कई चैनल।
  • एक संरचित, एसएलए-आधारित शिकायत निवारण तंत्र।
  • पेंशनभोगियों के लिए पूर्ण पारदर्शिता, प्रारंभ से समाप्ति तक उनके पेंशन खाते का पूरा दृश्य प्रदान करना।
  • पेंशनभोगियों के लिए घोषणाएं, नामांकन और संराशीकरण के अनुरोध डिजिटल रूप से प्रस्तुत करने की क्षमता।
  • अनुरोधों का कागज रहित और परेशानी मुक्त प्रसंस्करण।

स्पर्श केंद्र की कार्यप्रणाली:

स्पर्श सेवा केंद्र पंजीकृत और अपंजीकृत दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए कई प्रमुख कार्यों का समर्थन करते हैं:

पंजीकृत उपयोगकर्ता:

  • मैन्युअल जीवन प्रमाण पत्र या आधार का उपयोग करके पहचान।
  • प्रोफ़ाइल प्रबंधन.
  • रूपान्तरण अनुरोध.
  • आयकर घोषणाएँ।
  • पेंशन भुगतान से संबंधित मुद्दों के लिए शिकायतें।

अपंजीकृत उपयोगकर्ता:

  • मृत्यु, लापता व्यक्तियों, या दोषसिद्धि की रिपोर्ट करना।
  • पारिवारिक पेंशन प्रारंभ करना।
  • पेंशनभोगियों के लिए शिकायतें उठाना।
  • पहले से उठाए गए सेवा अनुरोधों या शिकायतों की स्थिति पर नज़र रखना।

स्पर्श

स्पर्श – प्रक्रिया प्रवाह:

सिस्टम में लॉगिन करें:

  1. स्पर्श वेब पोर्टल खोलें स्पर्श पोर्टल.
  2. लॉगिन टैब पर क्लिक करें.
  3. अपना उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड, कैप्चा कोड दर्ज करें और लॉगिन बटन पर क्लिक करें।

उपयोगकर्ताओं का प्रमाणीकरण:

  1. लॉग इन करने के बाद सर्विस रिक्वेस्ट एंड ग्रीवेंस टैब पर क्लिक करें।
  2. उपयोगकर्ता प्रकार के अंतर्गत “पंजीकृत” चुनें।
  3. एक उपयुक्त पहचानकर्ता चुनें (कैडेट संख्या, बैंक खाता संख्या, व्यक्तिगत संख्या, पीपीओ संख्या, रेजिमेंटल संख्या) और पहचानकर्ता मान दर्ज करें।
  4. सर्च टैब पर क्लिक करें.
  5. पेंशनभोगी का नाम चुनें.
  6. प्रमाणीकरण प्रकार के अंतर्गत “ओटीपी भेजें” चुनें और आगे बढ़ें पर क्लिक करें।
  7. पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें और सत्यापित करें और आगे बढ़ें पर क्लिक करें।
  8. एक संदेश “सफलतापूर्वक सत्यापित” की पुष्टि करेगा। ओके पर क्लिक करें.

आयकर घोषणा:

  1. प्रमाणीकरण के बाद, सेवा प्रकार ड्रॉपडाउन से निवेश घोषणा का चयन करें।
  2. सहायक दस्तावेज़ अपलोड करें और आवश्यकतानुसार टिप्पणियाँ दर्ज करें, फिर आगे बढ़ें पर क्लिक करें।
  3. पुष्टिकरण संदेश पर आगे बढ़ें पर क्लिक करके पुष्टि करें।
  4. आवश्यक विवरण भरें और Validate & Proceed पर क्लिक करें।
  5. एक पावती संदेश दिखाई देगा. हां पर क्लिक करके पुष्टि करें.
  6. पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक टोकन नंबर और पंजीकरण पुष्टिकरण भेजा जाएगा।

शिकायत उठाना:

  1. प्रमाणीकरण के बाद, सेवा प्रकार ड्रॉपडाउन से शिकायत चुनें और आगे बढ़ें पर क्लिक करें।
  2. सेवा आरंभ की पुष्टि करें.
  3. आवश्यक विवरण दर्ज करें और उचित शिकायत श्रेणी का चयन करें।
  4. विवरण शामिल करने के लिए Add पर क्लिक करें। कवर न किए गए किसी भी मुद्दे के लिए टिप्पणी बॉक्स का उपयोग करें।
  5. यदि उपलब्ध हो तो सहायक दस्तावेज़ अपलोड करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  6. भविष्य के संदर्भ के लिए ट्रैकर आईडी प्राप्त करने के लिए सहेजें और सबमिट करें।

स्पर्श का उपयोग करके, रक्षा पेंशनभोगी एक निर्बाध और पारदर्शी पेंशन प्रशासन प्रक्रिया का अनुभव कर सकते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि उनकी ज़रूरतें कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से पूरी हो सकें।

G2C सेवा के बारे में और पढ़ें

Source link

Chat Icon
Scroll to Top